गो.ब. पंत राष्ट्रीय हिमालयी पयार्वरण संस्थान, कोसी-कटारमल अल्मोड़ा के जैव विविधता संरक्षण एवं प्रबंधन केन्द्र द्वारा आज एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया, जिसका मुख्य उद््देश्य बच्चों में पयार्वरण एवं उसके संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाना है। इसी कायर्क्रम के अन्तगर्त आज दिनांक 30.05.2022 को अल्मोड़ा जनपद के हवालबाग विकासखण्ड में जैव विविधता प्रबंधन एवं संरक्षण विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। कायर्क्रम की शुरूआत संस्थान के वैज्ञानिक डा0 विेक्रम नेगी द्वारा की गई जिन्होने वैबीनार के विषय एवं उद्देश्यों पर संक्षिप्त में प्रकाश डाला। कायर्क्रम का संचालन हिमानी तिवारी द्वारा किया गया।

कायर्क्रम को आगे बढ़ाते हुए, डा0 प्रभाकर जोशी (स्मबजनतमतए ळण्प्ण्ब्ण् ैलंसपकींत) द्वारा आज के विषय ’’जैव विविधता का महत्व, क्षरण एवं संरक्षण’’ पर विस्तृत प्रकाश डाला गया। उन्होंने बताया कि कैसे हम सब लोग जैव विविधता से जुड़े हुए है तथा इसका हमारी दैनिक जीवन में क्या महत्वता है। उन्होने सरल उदाहरण देते हुए आज के विषय को रोचक एवं तथ्यमय बनाया तथा जैव विविधता संरक्षण मे अध्यापकों के योगदान पर भी चचार् की। उन्होनें बताया कि शिक्षक छात्रों को जैवविविधता के महत्व से अवगत करायें तथा उन्हें विभिन्न औषधीय पौधो के सत्त उपयोग व संरक्षण के लिए प्रेरित करें।

इस कायर्क्रम में डा0  भुवन चन्द्र पाण्डे जी ( समन्वयक, डाईट) भी उपस्थित रहे। उन्होने भी बच्चों से आग्रह किया कि आज के व्याख्यान से हमें सीख लेनी चाहिए और अपने निजी जीवन में इसके लाभों से प्रेरित होकर इसके संरक्षण में जोर देना चाहिए। इस कायर्क्रम में लगभग 70 विद्याथिर्यों एवं अध्यापकों ने प्रतिभाग किया। अन्त में संस्थान के वैज्ञानिक डा0 विक्रम नेगी द्वारा सभी प्रतिभागियों, अध्यापकों, एंव अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कायर्क्रम में दीप चन्द्र तिवारी, बसन्त सिंह, हिमानी तिवारी एवं अन्य शोधाथीर् उपस्थित थे।