देहरादून — जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में जनपद स्तरीय आधार माॅनिटरिंग समिति की बैठक आयोजित की गई।
बैठक में जिलाधिकारी ने 0-5 वर्ष तक के बच्चों के आधार जनरेट की स्थिति तथा जिन लोगों के आधार कार्ड 10 वर्ष से अधिक पुराने है और उसमें सूचनाएं यथा पता, फोटो आदि अद्यतन करने संबंधी जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि आधार अद्यतन करने हेतु क्षेत्रवार शिविर लगाकर आधार अपडेशन का कार्य करें साथ ही जिन क्षेत्रों में नए आधार केन्द्र खोले जाने का प्रस्ताव भी प्रेषित करें। उन्होंने प्रचार-प्रसार किए जाने के निर्देश दिए ताकि अधिक से अधिक लोग इससे लाभान्वित हो सके।
जिलाधिकारी ने जिन नागरिको द्वारा पिछले दस वर्षों से आधार में पता अपडेट नहीं किया है, उनके पत्ते का पुनः सत्यापन करना, दस्तावेज अद्यतन और 0-5 आयुवर्ग बच्चों के आधार पंजीकरण के लिए विशेष शिविरों का आयोजन एवं व्यापक प्रचार- प्रसार करने, सभी आधार सेवा केंद्रो पर आर० डी० उपकरणों की उपलब्धता, जनपद में अतिरिक्त नामांकन और अद्यतन केंद्रो की आवश्यकता और अछूते क्षेत्रों में नामांकन केंद्रों की उपलब्धता सुनिश्चित करना। सभी आयु समूहों में आधार संतृप्ति और बच्चों का अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट ई-गवर्नस आधार लिंक्ड जन्म पंजीकरण (ए०एल०बी०आर०) का कार्यान्वयन, विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में आधार का उपयोग। आधार नामांकन केंद्रों पर गतिविधियों की निगरानी और संबंधित सी०आर०एम० और शिकायतों का अनुपालन आदि पर विस्तृत चर्चा की गई।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के.के. मिश्रा, निदेशक यूडीएआई आरडी सिंह, सीएससी (जिला प्रबंधक) राजेश सिंह, सेन्टर मैनेजर अशोक नन्द, बीडीओ डोईवाला जगत सिंह, एडीओ सहसपुर मनोज कुड़याल, बीडीओ विकासनगर आथिया प्रवेज, एबीडीओ चकराता डीपीसी चमोली, सहायक प्रबंधक शुभम त्यागी, अनिल जोशी, ई-डिस्ट्रिक मैनेजर सुरेश सिंह सहित संबंधित कार्मिक उपस्थित रहे साथ ही तहसील एवं विकासखण्ड स्तर से संबंधित अधिकारी/कार्मिक तथा जनसेवा केन्द्र के प्रतिनिधि वर्चुअल माध्यम से जुड़े रहे।