माननीय राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा दिये गये निर्देश के अनुपालन में व माननीय जनपद न्यायधीश महोदय के मार्गदर्शन में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अल्मोड़ा रवि शंकर मिश्रा द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस के अवसर पर ग्राम बिमोला में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
इस शिविर में उपस्थित लोगो को वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों के बारे में बताया गया तथा लोगो को वरिष्ठ नागरिको के भरण पोषण तथा कल्याण अधिनियम 2007 के बारे में बताया गया और उन्हें यह भी बताया गया कि माता पिता की सेवा करना हमारा न सिर्फ नैतिक दायित्व है वरन यह विधिक दायित्व भी है। माता पिता की सेवा व भरण पोषण न करने पर दण्ड का भी प्रावधान है। माता पिता व वरिष्ठ जनों की सेवा व देख भाल करने की अपील लोगो से की गयी।
उन्हें बताया गया कि प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक को नि: शुल्क विधिक सहायता प्रदान की जाती है। उन्हें यह भी बताया गया की इस सहयता के लिये आवेदन अब डाकघर के माध्यम से भी किया जा सकता है।
उन्हें विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्य व लोक अदालत के बारे में भी बताया गया।
उपस्थित लोगों से अपील की गयी कि वे प्लास्टिक का उपयोग ना करें, सभी ग्रामवासियों को जैविक(गीला) व अजैविक (सूखा)कूड़े के बारे में बताया गया और यह भी अपील की गई कि वे लोग अपने घर पर कूड़े को अलग अलग करके निर्धारित स्थान पर डाले। अपने घर के आस-पास के लोगो को भी सफाई के बारे में जागरूक करे। लोगो को नौलो नदी व जल के प्राकृतिक श्रोत में कूड़े न डालने और साफ सफाई के लिये जागरूक रहने की जानकारी दी गई, उन्हें बताया गया कि पानी के श्रोत यदि गंदे होगे तो पानी भी गन्दा होगा और गंदे पानी पीने से डायरिया व पेट से संबंधित कई बिमारी होती है, प्लास्टिक को खुले में ना जलाए।उनके द्वारा बताया गया की ग्राम प्रधान द्वारा प्रत्येक घर को डस्टबिन दी गयी है उनसे अपील की गयी कि वे उस डस्टबिन का प्रयोग करे।उपस्थित लोगो द्वारा अपनी समस्याओं को बताया गया जिस पर सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा उन्हें विधिक सलाह भी दी गयी।
इस शिविर में ग्राम प्रधान ग्रामवासी व पैरा लीगल वालंटियर नीता नेगी उपस्थीत रहे।।