इस महामारी में जागरूकता ही सबसे बड़ा हथियार साबित हो रहा है। इसी क्रम में अन्य कई लोगों की तरह ही लगे हैं पूर्व स्वास्थ्य निदेशक डॉ. जे. सी. दुर्गापाल और शिक्षक डॉ ललित योगी। इन्होंने मिलन चौक, लाला बाजार, चौक बाजार, लोहे का शेर आदि क्षेत्र में जाकर राहगीरों, ग्राहकों को सेनिटाइज किया तथा प्रचार सामग्री वितरित की।
उन्होंने इस दौरान लोगों को हाथ धोने के तरीके बतलाए और क्यों लोगों से उचित दूरी बनानी है? इस बावत उन्होंने विस्तार से लोगों को जानकारी दी।
सेनेटाइजर के प्रयोग की प्रक्रिया, जनता को उचित दूरी बनाने, अनावश्यक भीड़ ना लगाने, बच्चों को बाजार ना लाने, भीड़ क्षेत्र में आने पर मास्क पहनने, लॉक डाउन का पालन करने, चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिसकर्मियों आदि का सहयोग करने के लिए जागरुक किया।
पूर्व चिकित्सा निदेशक डॉ जे सी दुर्गापाल ने सरकार से अनुरोध किया कि चिकित्सकों और सुरक्षाकर्मियों की भांति मीडियाकर्मी भी कोरोना काल में बड़ी जिम्मेदारी से कार्य कर रहे हैं। वह भीड़ में, बाजार आदि क्षेत्रों, चिकित्सालयों में जाकर अपनी जान की परवाह किये बिना खबरों को एकत्र करते हैं, ऐसे में उन्हें भी मास्क और सेनिटाइजर आदि देने की पहल करनी चाहिए।
पत्रकारिता एवं जनसंचार के शिक्षक डॉ ललित योगी ने भी कहा कि देश भर में पत्रकार भी कोरोना के संक्रमण से छूट नहीं पाए हैं, ऐसे में यह संवेदनशील बात है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों की वजह से जनता जागरूक हुई है। ऐसे में सभी पत्रकारों को सरकार द्वारा सुविधाएं देनी चाहिए, जिससे वह कोरोना से बच सकें।