माननीय राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं माननीय राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, नैनीताल के निर्देशानुसार दिनांक 31.10.22 से 13.11.22 तक चल रहे “Empowerment of citizens through legal awareness programme” अभियान के समापन के अवसर पर माननीय जनपद न्यायाधीश महोदय के मार्गदर्शन में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अल्मोड़ा रवि शंकर मिश्रा द्वारा दिनांक 13.11.2022 को राजकीय प्राथमिक विद्यालय नौलकोट अल्मोडा में विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर की शुरुआतसचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अल्मोड़ा द्वारा दीप जला कर किया गया
सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, अल्मोडा द्वारा शिविर में उपस्थित लोगो को अजैविक कूड़े के सम्बन्ध में बताया गया और उन्हें प्लास्टिक का प्रयोग न करने व प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में भी जानकारी दी गयी उन्हें जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्य के बारे में भी बताया गया। उन्हें यह भी बताया गया कि कौन-कौन लोग निःशुल्क विधिक सहायता प्राप्त कर सकते है कैसे विधिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें यह भी बताया गया कि विधिक सहायता प्राप्त करने हेतु जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यालय में आना आवश्यक नहीं है वे नजदीकी डॉकघर के माध्यम से भी सहायता हेतु आवेदन कर सकते है प्राधिकरण द्वारा जनपद के प्रत्येक डॉकघर को आवेदन पत्र, डॉक टिकट व प्राधिकरण का पता लिखा हुआ लिफाफा प्रदान किया गया है उन्हें उनके अधिकार के बारे में जानकारी दी गयी उनको पोक्सो अधिनियम, घरेलू हिंसा अधिनियम के बारे में जानकरी दी गयी।
शिविर में उपस्थित चौकी प्रभारी बग्वाली पोखर अविनाश कुमार द्वारा लोगो को साई बर अपराध, नशे के नुक्सान व गौरा शक्ती एप के बारे में बताया गया।
श्रम प्रवर्तन अधिकारी राजेन्द्र सिंह द्वारा लोगो को श्रम विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया गया और यह भी बताया गया कि कैसे उन योजनाओं का लाभ लिया जा सकता है और कैसे आवेदन किया जा सकता है।
सहायक समाज कल्याण अधिकारी देवेन्द्र बोरा द्वारा समाजकल्याण से संबंधित योजनाओं को बताया गया।उनके द्वारा विभिन्न पेंशन योजनाओं की जानकारी दी गई।
पशु चिकित्सा अधिकारी डाक्टर कनिका पांडे द्वारा कैसे इस मौसम में पशुओं को स्वस्थ रखा जाये के बारे में बताया गया व लोगो को दवाओं का भी वितरण कियागया।
कृषि विभाग की प्रभारी अधिकारी राधा कोरंगा द्वारा विभिन्न बीमा योजना के बारे में बताया गया।
शिविर में उपस्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र द्वाराहाट से डाक्टर रंजन शाह के साथ आयी टीम द्वारा लोगोंका स्वास्थ्य परिक्षण किया गया व उनको दवाओं का वितरण भी किया गया।
शिविर का संचालन पी.एल वी कविता जोशी द्वारा किया गया।

इस अवसर में शिविर में विभिन विभागो के अधिकारी व कर्मचारी, ग्राम पंचायत नौलकोट के ग्राम प्रधान रमेश बोरा व अन्य वर्तमान तथा पूर्व ग्राम प्रधान, प्रधानाचार्य व शिक्षक, पैरालीगल वालंटियर व ग्रामीण उपस्थित रहे।