अल्मोडा जनपद के जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष द्वारा अल्मोडा विधानसभा में पार्टी को दो गुटों में बांटने का कार्य किया जा रहा है । जिला कांग्रेस कमेटी अल्मोडा द्वारा किये जाने वाले कार्यक्रमों की सूचना चन्द लोगों को दी जाती है तथा किसी भी कार्यक्रम में पार्टी के समस्त कार्यकर्ताओं /वरिष्ठजनों को कार्यक्रम की सूचना देना भी उचित नहीं समझा जाता । जिलाध्यक्ष द्वारा विगत पांच वर्षो में पार्टी को कमजोर करते हुये सैकडों वरिष्ठजनों को पार्टी से निष्कासित करने का कार्य किया गया किन्तु उनके द्वारा कभी नये कार्यकर्ताओं को पार्टी से जोडने कार्य नहीं किया गया । इनके द्वारा अल्मोडा विधानसभा में केवल चंद लोगों को साथ लेकर कार्यक्रम आहूत किये जाते हैं लेकिन जिलाध्यक्ष द्वारा हमें व हमारे साथियों को किसी भी कार्यक्रम की सूचना अथवा प्रतिभाग करने सम्बन्धी जानकारी नहीं दी जाती । जबकि अन्य पार्टियों में जिलाध्यक्षों द्वारा समस्त विधान सभा के दावेदारों/पदाधिकारियों/कार्यकर्ताओं को एक मंच पर लाने ,नये सदस्यों को पार्टी से जोडने एवं पार्टी को मजबूती प्रदान करने के लिये कार्य किया जाता है और हमारे जिलाध्यक्ष द्वारा इस परिपाटी को न अपनाकर पार्टी को धडों में बांटने का कार्य किया जाना कांग्रेस पार्टी के हित में नहीं है ।

              महोदय उक्त कृत्यों को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि  जिलाध्यक्ष द्वारा पार्टी को दो गुटों में बांटकर,वरिष्ठजनों को पार्टी से निष्कासित कर एवं नये सदस्यों को पार्टी से न जोडकर केवल कांग्रेस पार्टी को कमजोर करने का कार्य किया जा रहा है । मेरे द्वारा पूर्व में पत्र के माध्यम से आग्रह किया गया था कि आप उक्त प्रकरण की एक कमेटी बनाकर निष्पक्ष जांच करें किन्तु अभी तक उस पर कोई कार्यवाही नहीं हुई है । दोषियों/पार्टी को कमजोर करने वालों को तत्काल दण्डित किया जाना

              अत्यन्त आवश्यक है जिससे आगामी 2022 के चुनाव में पार्टी मजबूती से जनपद की समस्त सीटों में अपना परचम लहरा सके और अल्मोडा विधानसभा में हो रही गुटबाजी को समाप्त किया जा सके ।   यदि तत्काल अपेक्षित कार्यवाही नहीं की जाती है तो मुझे सभी वरिष्ठजन एवं नजर अंदाज किये गये कर्मठ कांग्रेसजन/पदाधिकारी को साथ लेकर पृथक से पार्टी हित में कार्यक्रम संचालित करने को बाध्य होना पडेगा जिसकी सपूर्ण जिम्मेदारी जिला कांग्रेस कमेटी की होगी ।

कांग्रेस जिलाध्यक्ष पीताम्बर पाण्डेय का कहना है की जो आरोप लगाए गए है वो निराधार है