दिनांक 29.01.2022 को वादी रमेश चन्द्र पुत्र शिवदत्त निवासी ग्राम च्याली पो० छानागोलू थाना द्वाराहाट जनपद अल्मोड़ा ने थाना द्वाराहाट में आकर साईबर धोखाधड़ी सम्बन्धित थाना द्वाराहाट में तहरीर दी गयी जिसमें शिकायतकर्ता द्वारा अंकित किया गया कि उनके खाता संख्या 10932005018 से दिनांक 10.01.2022 से 19.01.2022 तक लगभग 12 लाख रुपये की धनराशि अलग-अलग खातों में उसके बिना संज्ञान के ट्रान्सफर हुयी है। उक्त सूचना पर द्वाराहाट में एफ0आई0आर0 न० थाना 03/2022 धारा 420,467, 468, 471,120 बी0 व 66 डी आई0टी0एक्ट बनाम अज्ञात पंजीकृत कर विवेचना प्रभारी निरीक्षक श्री राजेश कुमार यादव कोतवाली रानीखेत के सुपुर्द की गयी, उक्त अभियोग के अनावरण हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा के निर्देशन में सुश्री ओशिन जोशी पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन/साईबर अल्मोड़ा द्वारा उक्त अभियोग के अनावरण हेतु स्वयं व साईबर सैल अल्मोड़ा द्वारा वादी के एसबीआई बैंक खाते के ट्रांन्सजेक्शन / बैंक खाते से लिंक मोबाईल नम्बर / डाटा का गहनता से विश्लेषण कर पाया गया कि वादी का कूटरचित आधार कार्ड दिखाकर सिम के नम्बर को सम्भल में दिखाकर सिमैक्स के जरिये वोडाफोन रिटेल स्टोर से खरीदा गया।
जिसके पश्चात यूनो एप्प एसबीआई डाउनलोड कर इस धोखाधडी को अंजाम दिया गया।
वादी के खाते से निकाली गयी लगभग 12 लाख की धनराशि अलग-अलग खातों में ट्रान्सफर की गयी है, के सम्बन्ध में सम्बन्धि एजेन्सी से जानकारी की गयी। जिसमें आवश्यक कार्यवाही हेतु 04 टीमें कोतवाली रानीखेत, थाना लमगड़ा और एसओजी से नियुक्त की गयी। साईबर सैल टीम द्वारा लगातार डाटा/लोकेशन उपलब्ध कराया गया। जिसके आधार पर पुलिस टीम द्वारा द्वारा लोकेशन के आधार पर उक्त तीनों साईबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया।

1- शिकायतकर्ता रमेश चन्द्र उपरोक्त के बैंक से लिंक मोबाईल का डाटा विश्लेषण करने पर ज्ञात हुआ कि विशेष कुमार शर्मा निवासी पंचशील कालौनी सम्भल बिष्णु विहार के पास मुरादाबाद उ0प्र0 दिनांक 06 जनवरी 2022 को वादी का मोबाईल नम्बर वादी की सहमति /क्रांस वैरिफाई किया बिना वादी का सिम एक्सचेंज कर मुल्जिम (अज्ञात) को दिया गया, वादी का मोबाईल न० का सिमेक्स ग्लोबल इण्टर प्राईजेंज सम्भल उ०प्र० से होना पाया गया।

2- शिकायतकर्ता रमेश चन्द्र उपरोक्त के बैंक से लिंक मोबाईल न० के सिक्स प्रक्रिया को अमन कुमार पुत्र विजय कुमार निवासी गाजियाबाद गौतमबुद्ध नगर उ0प्र0 जो कि वर्तमान में वोडाफोन कम्पनी के अन्तर्गत कार्यरत है* द्वारा पहले वाली केवाईसी से मिलान नहीं किया गया वादी के मोबाईल न० के सिमैक्स को विधिवत चैक ना कर लापरवाही सिमेक्स प्रक्रिया को पास कर दिया ये बात प्रकाश में आया।

3- धीरज कुमार पुत्र विजयपाल निवासी धनौरा रोड अहरोला तेजवन गजरौला अमरोहा मुरादाबाद के बैंक ऑफ बड़ौदा के खाते में वादी के खाते से सबसे ज्यादा धनराशि 06 लाख 75 हजार रुपया ट्रान्सफर होना प्रकाश में आया।

उपरोक्त अभियुक्तों की गिरफ्तारी करने के पश्चात मुकदमा उपरोक्त में अग्रिम विवेचना जारी है, अभियुक्तों से पूछताछ के पश्चात आगे ट्रान्जेक्शन एवं प्राप्त जानकारी के आधार पर लगातार कार्यवाही की जायेगी।

गिफ्तार अभियुक्तों का विवरण

1-धीरज कुमार पुत्र विजय पाल सिंह उम्र 23 वर्ष निवासी अहरोला तेजवन थाना गजरौला जिला अमरोहा उ0प्र0
2- विशेष शर्मा पुत्र नरेश शर्मा उम्र 34 वर्ष निवासी पंचशील कॉलोनी चंदोसी उ0प्र0
3- रोविन ठाकुर पुत्र फोनी ठाकुर उम्र 20 वर्ष निवासी पच्चीसफुटा रोड़ गौतमबुद्ध नगर नोयडा सैक्टर 63 दिल्ली।

जनता से अपील

समस्त को सूचित किया जाता है कि विभिन्न मोबाईल कम्पनियों से सिम के एक्टीवेट होने एवं डिएक्टिवेट होने सम्बन्धी मैसेज प्राप्त होने पर उन पर ध्यान दें, एवं बैंक से लिंक मोबाईल सिम के डिएक्टीवेट होने पर मोबाईल सिम कम्पनी के वैध कस्टूमर केयर नम्बर को तत्काल सूचित करें, जिससे बैंक में लिंक मोबाइल सिम से होने वाली धोखाधड़ी से बचा जा सकें। किसी भी प्रकार के साईबर अपराध/फ्रांड का अंदेशा होने पर ट्रोल फ्री न० 1930 पर तुरन्त सूचना दें।