देहरादून – जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में जिला क्षय रोग उन्मूलन समिति एवं टी0बी0 फाॅरम तथा टी0बी0/एचआईवी काॅडिनेशन समिति की बैठक ऋषिपर्णा सभागार में आयोजित की गई। बैठक में प्रधानमंत्री टी0बी0 मुक्त भारत अभियान (राष्ट्रीय टी0बी उन्मूलन कार्यक्रम एनटीईपी देहरादून) तथा 2025 तक टी0बी0 उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु चर्चा की गई। जिलाधिकारी ने टी0बी0 चैम्पियनों (जो टी0बी0 को हराकर ठीक हुए हैं तथा लोगों को जागरूकता में सहयोग कर रहे है) से भी बात करते हुए उनके अनुभव भी सुने। सोशल मीडिया के माध्यम से भी व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने हेतु क्षय रोग प्रभारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को टी0बी की जांच हेतु मलिन बस्तियों में शिविर लगाकर टी0बी0 की जांच कराने के साथ ही मरीजों की ट्रैकिंग भी करें। साथ ही टी0बी0 रोगियों को प्रत्येक माह दी जाने वाली पोषण धनराशि अभियान चलाकर शत-प्रतिशत संबंधित रोगियों के खातों में डीबीटी के माध्यम से प्रेषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने टी0बी0 रोगियों के आकड़ों के संबंध में प्राईवेट चिकित्सालयों से भी सहयोग लेकर डाटा कम्पाईल करने के निर्देश दिए। उन्होंने क्षय रोगियों के उपचार एवं काउंसलिंग कार्य में सहयोग कर रही स्वयंसेवी संस्थाओं से भी व्यापक सहयोग प्राप्त कर लिया जाए।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में क्षय रोगियों की डाॅयग्नोस्टिक, पोषण, उपचार के साथ ही मरीजों की एवं मरीज के परिजनों की प्रभावी काउंसलिंग के साथ ही तकनीकि का उपयोग करते हुए व्यापक प्रचार-प्रसार पर बल दिए जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने जनमानस से अनुरोध किया कि टी0बी0 रोगियों से दूरियां न बनाए बल्कि उनको उपचार हेतु सहयोग करें। टी0बी0 रोग असाध्य रोग नहीं है बल्कि इसका का उपचार संभव है तथा दवाईयों से एवं पोषण युक्त भोजन से रोगी ठीक हो जाता है। उन्होंने जनमानस से अनुरोध किया कि यदि किसी व्यक्ति को लंबे समय से खांसी है तो वह अपनी जांच अवश्य कराएं तथा अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1066 पर भी काॅल की जा सकती है। औषधी एवं सुविधा मुहैया कराने में किसी भी प्रकार की लापवाही न हो इस बात को गम्भीरता से लें।
जिलाधिकारी ने जिला पंचायतीराज अधिकारी को ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम प्रधानों के माध्यम से टी0बी0 रोग के प्रति जनजागरूकता के साथ ही विभिन्न समर्पित लोगों/संस्थाओं को इस कार्य में जोड़े जाने के निर्देश दिए। उन्होंने उद्योग संगठनों को भी इस कार्य में जुड़ने का अनुरोध किया। जिस पर उद्योग क्षेत्र के संस्थानों द्वारा इस कार्य में सहयोग करने का आश्वासन दिया।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 मनोज उप्रेती, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 दिनेश चैहान, राज्य समन्वयक भाजपा अनिल गोयल, अध्यक्ष उद्योग एसोसिएशन पंकज गुप्ता, डाॅ0 डीपी जोशी, डाॅ0 के.एस खत्री, जिला टी0बी0 अधिकारी डाॅ0 मनोज कुमार वर्मा, जिला पचांयतीराज अधिकारी एम.एम खान, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास अखिलेश मिश्रा, सहायक निदेशक सूचना बीसी नेगी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।