अल्मोड़ा। जनपद में कोरोना संक्रमण को रोकने हेतु व्यवस्थाओं के पर्यवेक्षण के लिए सरकार द्वारा नामित केबिनेट मंत्री यशपाल आर्या ने आज सर्किट हाउस में जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिये कि लॉक डाउन अवधि में जनपद में बाहर से आने वाले व्यक्तियों पर कड़ी निगरानी रखते हुए उनके स्वास्थ्य परीक्षण की दैनिक रिपोर्ट प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि जनपद की सीमाओं में स्वास्थ्य परीक्षण के ठोस इन्तजाम रखे जाय। कन्ट्रोल रूम को 24×7 के आधार पर संचालित करते हुए समस्त तहसीलों में भी कन्ट्रोल रूम की स्थापना करते हुए सूचनाओं का आदान-प्रदान तेजी से किया जाय। चिकित्सालयों में आवश्यक उपकरणों तथा मास्क, सेनिटाईजर, सोडियम हाईपोक्लोराइड की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय। शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी जन जागरूकता अभियान चलाने के अलावा छिड़काव आदि किया जाय।
मंत्री ने कहा कि जरूरतमंद लोगों को भोजन के पैकट आदि वितरित किये जाय। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न की किसी भी प्रकार से कोई कमी नहीं है राज्य सरकार द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने कहा कि अति आवश्यक सेवाओं के अलावा खाद्यान्न व जरूरी चीज़ों को लाने ले जाने वाले वाहनों की सप्लाई चेन पर कोई असर न पड़े इसके लिए इन्हें पास उपलब्ध कराये जाय। स्वास्थ्य केन्द्रों में लोगों को सभी सुविधायें दी जाय जिससे लोगों का विश्वास शासन-प्रशासन पर बना रहे। प्रभारी मंत्री ने कहा कि कोराना वायरस संक्रमण के सम्बन्ध में सोशल मीडिया में अभद्र टिप्पणी व अफवाह को गम्भीरता से लेते हुए पुलिस प्रशासन ऐसे लोगों पर प्राथमिकी दर्ज करायें। उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिये कि समस्त थाना प्रभारी भी यह सुनिश्चित कर लें कि सोशल मीडिया व्हाटसएप, फेसबुक आदि में अफवाह फैलाने वालो पर कड़ी कार्यवाही की जाय। उन्होंने अधिकारियों को सामाजिक दूरी हेतु लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ उल्लघंन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इसके अलावा बैंकिग के दौरान लोगों को सामाजिक दूरी बनाये रखने हेतु निर्देशित किया गया। शैल्टर होम में रहने वाले लोगों को रहने-खाने के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य का नियमित परीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होंने विभिन्न संस्थाओं का सहयोग लेने के निर्देश जिला प्रशासन के अधिकारियों को दिये। कोरोना को ले कर विधायक भी नाराज नजर आए। विधायकों ने स्वास्थ्य विभाग पर समय पर समान मुहैय्या न करने पर खासी नाराज़गी दिखाई।
बैठक में उपस्थित विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चैहान, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष/विधायक गोविन्द सिंह कुंजवाल, विधायक महेश नेगी, सुरेन्द्र सिंह जीना, करन मेहरा आदि ने अनेक महत्वपूर्ण सुझाव कोराना वायरस संक्रमण की रोकथाम हेतु प्रशासन को दिये। इस दौरान उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में छिड़काव, सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में मास्क एवं सेनिटाईजर की उपलब्धता, जरूरतमंदों को समय से खाद्यान्न उपलब्ध किया जाना व बाहर से आये लोगों की स्वास्थ्य की नियमित पूछताछ के अलावा एनसीसी, एनएसएस आदि संस्थाओं का सहयोग लिए जाने हेतु जिला प्रशासन को सुझाव दिया। सभी विधायकगणों द्वारा इस महामारी को रोकने हेतु हर सम्भव सहयोग हेतु आश्वासन दिया गया। बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष रवि रौतेला, पूर्व जिलाध्यक्ष गोविन्द पिलख्वाल, जिलापंचायत सदस्य महेश नयाल, जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया, मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, अपर जिलाधिकारी बी0एल0 फिरमाल, उपजिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सविता हंयाकि, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 योगेश पुरोहित, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, परियोजना प्रबन्धक कैलाश चन्द्र भट्ट के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।