चम्पावत – आगामी विधानसभा चम्पावत उपचुनाव-2022 में 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाता पोस्टल बेलेट के माध्यम से मतदान करेंगे।
इस के तहत बुधवार को जिला पंचायत सभागार में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नरेद्र सिंह भंडारी की उपस्थिति में उप निर्वाचन अंतर्गत इस कार्य को सम्पन्न कराए जाने हेतु तैनात कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण मे पॉवर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से 80 वर्ष से अधिक उम्र, दिव्यांग मतदाता को पोस्टल बैलेट से मतदान कराने की सम्पूर्ण व्यवस्था की जानकारी दी गई। बताया गया कि प्रत्येक मतदान दल में दो मतदान अधिकारी, माइक्रो आब्जर्वर, सुरक्षा अधिकारी रहेंगे। निर्वाचन की गोपनीयता के साथ सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। पोस्टल बैलट की सुविधा लेने वाले निर्वाचक के प्रथम बार न मिलने पर दुबारा सूचना देकर मतदान दल उनके घर जाएगा।
प्रशिक्षण में सभी कार्मिकों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नरेन्द्र सिंह भंडारी ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया लोकतंत्र में एक महत्वपूर्ण कार्य है। इस कार्य को टीम भावना के साथ पूर्ण किया जाता है।उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की मंशा है कि 80 वर्ष से अधिक उम्र के ऐसे मतदाता जो चलने में अशमर्थ रहते हैं तथा दिव्यांग मतदाताओं को उनके घर पर ही मतदान कराए जाने की व्यवस्था की गई है, इस हेतु ऐसे सभी मतदाताओं से 12 घ में आवेदन प्राप्त कर लिया गया है। सभी इन मतदाताओं को मतदान टीम द्वारा उनके घर जाकर मतदान कराया जाना है। उन्होंने कार्मिकों को निर्देश दिए कि मतदान की गोपनीयता बनाते हुए इस सम्पूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जानी आवश्यकीय है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। मतदान के उपरांत मतपत्रों को नियमानुसार सील करने के बाद विधानसभा अंतर्गत चंपावत तथा टनकपुर कोषागार में बनाए गए द्वितालक में रखे जाने हैंजिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन के दौरान मतदान पार्टी को किसी का भी आतिथ्य स्वीकार नहीं करना है। जिन 16 पार्टियों को रात्रि में विश्राम करना है वह निर्धारित सरकारी भवन में ही रुकेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी कार्मिक भली भांति प्रशिक्षण प्राप्त कर लें, किसी भी प्रकार की शंका होने पर उसका समाधान भी कर लें
प्रशिक्षण के दौरान सहायक प्रभारी प्रशिक्षण जीवन कलौनी द्वारा *अपसेंटी मतदाताओं (80 वर्ष से अधिक उम्र के तथा दिव्यांग मतदाता) को कराए जाने वाली मतदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई।
*प्रशिक्षण के दौरान जिन कार्मिकों को कोविड की बूस्टर डोज नहीं लगी थी उन्हें डोज लागाए जाने हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्टॉल भी लगाया गया व व्यवस्था की गई*
प्रशिक्षण में नोडल कार्मिक मुख्य विकास अधिकारी राजेन्द्र सिंह रावत, उप जिलाधिकारी अनिल चन्याल सहित प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे सभी 55 माइक्रो ऑबजर्वर तथा 55 मतदान अधिकारी उपस्थित रहे।