अल्मोडा –
स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से जनपद में चल रहे विभिन्न कार्यक्रमों के लिए गठित समिति की बैठक जिलाधिकारी वंदना की अध्यक्षता में जिला सभागार में आयोजित की गई। इस दौरान जिलाधिकारी ने मातृ .शिशु मृत्यु दर, पीसीपीएनडीटी जिला सलाहकार समिति, 15 वें वित्त आयोग द्वारा की गई संस्तुतियों के लिए गठित जिला स्तरीय समिति समेत जिला स्वास्थ्य समिति के कार्याें की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने मातृ .शिशु मृत्यु दर में पिछली तिमाही में जनपद के अंतर्गत सीएचसीए पीएचसी द्वारा की गई रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए कहा कि मातृ एवं शिशु मृत्य के कारणों का विस्तार से परीक्षण किया जाए। साथ ही जिन ग्रामों एवं ब्लॉक में जन्म के समय एवं जन्म के बाद बच्चों की मृत्यु दर में आश्चर्यजनक विभिन्नता सामने आ रही है उनका चयन करें तथा पिछले पांच वर्ष में गर्ल चाइल्ड के मृत्यु अनुपात का भी सर्वे कर 15 दिन के अंतर्गत इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत रेफर किए गए मामले की भी समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि इन प्रकरणों की निरंतर समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत होने वाली बैठकों का आयोजन भी नियमित किया जाए।
बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि उपलब्ध बजट के सापेक्ष उपकरणों की खरीद एवं अन्य मशीनों आदि का अनुरक्षण कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि सभी मशीनों एवं उपकरणों को सुचारू करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी न्यू बॉर्न केयर यूनिट,एनबीएसयू को एक सप्ताह में सुचारू करना सुनिश्चित किया जाए।
बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जिला अस्पताल, महिला अस्पताल समेत सभी चिकित्सीय संस्थानों के साफ सफाई, उपकरण, बिजली, पानी की सभी व्यवस्थाएं संबंधित अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर सुनिश्चित की जाएं। साथ ही उन्होंने प्रति सप्ताह इसकी रिपोर्ट भी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। तंबाकू निषेध कार्यक्रम की गतिविधियों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्य चिकित्साधिकारी यह सुनिश्चित करें की सभी चिकित्सीय संस्थान तंबाकू मुक्त रहे। साथ ही कहा कि तंबाकू निषेध कार्यक्रम के समन्वयक द्वारा की गई गतिविधियों की रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि अस्पतालों में प्रसव कराने वाले डॉक्टर एवं नर्सों को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद के सभी नागरिकों के आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड बनाने के लिए जागरूकता लाई जाए।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ आरसी पंत, जिला विकास अधिकारी केएन तिवारी समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।