अल्मोड़ा – जिलाधिकारी वन्दना द्वारा जिला कार्यालय सभागार में विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ विभागीय अन्तर्गत संचालित एवं स्वीकृत कार्यों परियोजना के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की। जिलाधिकारी ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए की जनपद स्तर पर विद्युत लाईन मरम्मत कार्यों के अतिरिक्त जिन भी स्थानों में विद्युत पोल एवं ट्रान्सफार्मर विभाग से बदले जाने है और इन कार्यों को सम्पन्न कराये जाने हेतु जो भी सामग्री आपूर्ति वर्तमान तक उपलब्ध नहीं हो पायी है तत्काल उसकी सूची उन्हें उपलब्ध करायें ताकि शासन से इस सम्बन्ध में पत्राचार किया जा सके। जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद में जिन स्थानों में विद्युत सब स्टेशनों के निर्माण के अतिरिक्त अन्य जो भी परियोजनायें स्वीकृत हुई है उनमें धनराशि की जो भी मॉग उनके द्वारा की गयी है सम्बन्धित पत्राचार की प्रति भी उन्हें उपलब्ध करायें ताकि इस सम्बन्ध में शासन स्तर पर वार्ता कर इस कार्य हेतु धनराशि अवमुक्त करने की मॉग की जायेगी।
बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद के रानीखेत, भिकियासैण एवं अन्य स्थानों में विद्युत कटौती से सम्बन्धित प्राप्त शिकायतों के सम्बन्ध में अधिशासी अभियन्ता विद्युत रानीखेत से जानकारी ली। उन्होंने अवगत कराया कि विद्युत लाईन मरम्मत कार्य के कारण विद्युत की कटौती की जाती है। उक्त के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने विभाग को निर्देश दिये कि लाईन मरम्मत कार्य का एक निर्धारित समय सीमा निर्धारित करते हुए क्षेत्रवासियों को उसकी जानकारी से भी अवगत कराया जाय तथा कम से कम समय तक विद्युत कटौती की जाय तथा जनता की विद्युत से सम्बन्धित जो भी समस्या है उसका तत्काल निस्तारण किया जाय। जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद स्तर पर जो भी पेयजल पम्पिंग योजना है उनमें विद्युत व्यवस्था सुचारू रूप से संचालन हो विद्युत बाधित न रहे इस सम्बन्ध में पेयजल विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यकतानुसार विद्युत व्यवस्था सुचारू की जाय।
जिलाधिकारी ने कहा कि पेड़ों के गिरने आदि से विद्युत लाईनों के होने वाले नुकसान की रोकथाम हेतु वन विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुए पेड़ों की लॉपिंग का कार्य कराया जाय तथा वन क्षेत्राधिकारी के साथ समन्वय बनाते हुए इस कार्य को प्राथमिकता से किया जाय। जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को जिले के नदी क्षेत्रों के किनारे स्थित विद्युत पोलो से विद्युत लाईन से कटिया डालकर नदी से मछली मारने की घटनाओं की रोकथाम हेतु भी तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने उक्त के सम्बन्ध में सभी उपजिलाधिकारियों को भी निर्देश दिये है वे भी अपने क्षेत्रान्तर्गत पड़ने वाली नदी किनारें छापेमारी कर ऐसे शरारती तत्वों को पकड़कर वैधानिक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि उनके विभागीय कर्मचारी जो जंगली क्षेत्रों में विद्युत लाईन की मरम्मत आदि कार्यों हेतु जाते है वे यह भी ध्यान दें कि यदि उन्हें कोई व्यक्ति जंगल में आग लगाते हुए पाया जाता है तो तत्काल वह सम्बन्धित पुलिस थाने को सूचित करंे। बैठक में अधिशासी अभियन्ता अल्मोड़ा कन्हैया लाल मिश्रा, अधिशासी अभियन्ता रानीखेत भाष्कर पाण्डे उपस्थित रहे।