मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य उत्तराखण्ड डा0 युगल किशोर पंत ने बताया कि दिनांक 12 जून, 2020 को राज्य क्वालिटी एश्यूरेन्स कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कायाकल्प अवार्ड हेतु नामित सभी चिकित्सा इकाईयों के सापेक्ष किये गये मूल्याकंन को सहमति प्रदान की गयी। उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय अल्मोड़ा को 91.8 अंको के साथ कायाकल्प अवार्ड में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। जिसके लिये चिकित्सालय को 25 लाख रू0 की धनराशि अवार्ड के रूप में मिलेगी। जिला चिकित्सालय अल्मोड़ा एवं जिला चिकित्सालय रूद्रप्रयाग को संयुक्त रूप से कायाकल्प अवार्ड में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।
उन्होंने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हवालबाग को जनपद के उत्कृष्ट स्वास्थ्य केन्द्र के लिये चुना गया है जिसे हेतु स्वास्थ्य केन्द्र को 2 लाख रूपये की धनराशि दी जायेगी। इसके अलावा अन्य कैटेगिरी में जनपद के 03 स्वास्थ्य केन्द्रों को भी पुरस्कार हेतु चुना गया है। ये स्वास्थ्य केन्द्र प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सोमेश्वर एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बाडेछीना और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बिन्ता है। सभी को 50-50 हजार रूपये की धनराशि प्रदान की जायेगी।
जिला चिकित्सालय की इस उपलब्धि पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने चिकित्सा विभाग के सभी अधिकारियों विशेष रूप से जिला चिकित्सालय की टीम को हार्दिक बधाई दी है। उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को इसी प्रेरणा से आगे भी कार्य करने व लोगों के स्वास्थ्य के प्रति सेवाभाव से कार्य करने को कहा है।