अल्मोड़ा– जिलाधिकारी वन्दना द्वारा शुक्रवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान अल्मोड़ा का भ्रमण किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षक समाज को जागरूक और प्रेरित करने की सबसे बड़ी इकाई है और इसे अपने महत्व को समझना होगा। उन्होंने डायट प्राचार्य एवं मुख्य शिक्षा अधिकारी अल्मोड़ा को निर्देशित किया कि वर्तमान दौर में किशोरो में बढ़ रही नशा प्रवृत्ति को प्रभावी रूप से रोकने हेतु विद्यालय स्तर पर प्रयास किए जाएं तथा राजकीय इण्टर कॉलेजो में अध्ययनरत किशोरियो में एनीमिया(रक्तअल्पता) को दूर करने एवं जो छात्रायें शिक्षा के बीच में स्कूल छोड़ देती है उनके लिए ऐसी कार्य योजना बनायी जाय कि वे अपनी शिक्षा को पूर्ण कर सके।
                               जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षाधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद के समस्त विद्यालयो से पढ़कर अच्छे पदों पर आसीन है ऐसे लोगों से सम्पर्क कर विद्यालयो में उन्हें आमंत्रित किया जाय और  विद्यालयो के संसाधनो को बढ़ाने हेतु प्रभावी प्रयास किये जाय। उन्होंने कहा कि जनपद के अच्छे शिक्षको का एक गु्रप तैयार कर तथा उसका लाभ निकटवर्ती विद्यालयो को देना सुनिश्चित किया जाय। इस दौरान जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण निर्माण को निर्देश दिये कि यहॉ पर जो भी पुराने भवन है उनका आर्किटेक्ट के माध्यम से उनके पुराने स्वरूप को बनाये रखने के साथ ही मरम्मत हेतु आगणन बनाकर जिला कार्यालय को प्रेषित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने प्राचार्य डायट को निर्देश दिये कि डायट की भूमि पर जो भी अवैध अतिक्रमण किया गया है उन्हें चिन्हित करते हुए सम्बन्धित को नोटिस जारी किया जाय।
 इस बैठक में सभी विकासखण्डो से आए आरोही समन्वयको, अजीम प्रेम जी फाउंडेशन के विशेषज्ञो, ताकुला, हवालबाग, लमगड़ा के उपशिक्षा अधिकारियो, डायट प्रवक्ता बी सी पाण्डेय, दीपा जलाल, प्रकाश चन्द्र पन्त ने प्रतिभाग किया। इस दौरान प्राचार्य डायट राजेन्द्र सिंह और डायट फैकल्टी ने उनका स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन प्रवक्ता नियोजन एवं प्रबन्धन विभाग डायट अल्मोड़ा हेमचन्द्र जोशी ने किया