चंपावत –

ब्रस्पतिवार को देरसायं तक जिला कार्यालय सभागार चंपावत में क्षेत्रीय सांसद अजय टमटा की अध्यक्षता में सम्पन्न जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की समीक्षा बैठक में सांसद ने केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को समय से पूर्ण करने के साथ ही इन योजनाओं का शतप्रतिशत लाभ जनता तक पंहुचाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
         सांसद ने केन्द्र पोषित योजनाओं की विभागवार समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि योजनाओं का लाभ वास्तव में पात्र व्यक्तियों को मिले इस ओर विशेष प्रयास किये जाय।
जनपद में अमृत सरोवर कार्यक्रम के अन्तर्गत सभी विकास खण्डों में बनाये जा रहे अमृत सरोवर की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वपूर्ण योजना है इसलिए इस योजना को सफल बनाने हेतु विशेष प्रयास करें और विशेष ध्यान दें कि बनने वाला अमृत सरोवर सुंदर, आकर्षक और बड़ा हो। जनपद में अमृत सरोवरों की जानकारी देते हुए सांसद को बताया कि जनपद में 75 अमृत सरोवरों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है वर्तमान तक 44 अमृत सरोवरों का निर्माण हो गया है और शेष सरोवरों का कार्य प्रगति पर है। सांसद ने खंड विकास अधिकारियों को स्वयं स्थल में जाकर निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
     स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुये जनपद के चिकित्सालयों में मरीजों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में मुख्य चिकित्साधिकारी से जानकारी ली। सीएमओ ने बताया कि स्टाफ नर्स की कमी से आईसीयू का संचालन नहीं हो पा रहा है। स्टाफ नर्स के साथ ही चिकित्साधिकारियों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। इस संबंध में सांसद ने सीएमओ से कहा कि लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ बेहतर से बेहतर मिल सके इसके लिये व्यक्तिगत तौर पर भी बेहतर प्रयास किये जाय और शीघ्र ही आईसीयू को संचालित किया जाय।
   इस दौरान सांसद ने लोक निर्माण विभाग, पीएमजीएसवाई सहित अन्य कार्यदायी संस्थाओं द्वारा जनपद में किये जा रहे  सड़क निर्माण आदि कार्याें की भी विस्तृत जानकारी संबंधित अधिकारियों से ली। उन्होंने सभी कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये कि जो भी निर्माण किए जाते हैं उनमें समयबद्धता व गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाय, क्योंकि समय बढ़ने के साथ ही लागत भी बढ़ती जाती है इसलिए समय पर कार्य पूर्ण किए जाए। उन्होंने कहा कि जिस सड़क का कार्य पूरा हो गया हो उन्हें परिवहन विभाग के साथ संयुक्त निरीक्षण कर मार्ग को यातायात हेतु स्वीकृति करवाऐं ।बैठक में सांसद को जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशानुसार जनपद की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने, स्कूलो में अध्यापकों की कमी को पूरा करने के उद्देश्य से 77 अध्यापकों का समायोजन आवश्यकतानुसार एक स्कूल से दूसरे स्कूलो में किया गया है। सांसद ने शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि जिले में शिक्षा के क्षेत्र में जो भी समस्यायें आ रही हैं उनके निराकरण के लिये प्लान बनाया जाय ताकि शिक्षा में गुणात्मक सुधार किया जा सके। उन्होंने निर्देश दिये कि समय-समय पर विद्यालयों का औचक निरीक्षण भी किया जाय। विद्यालय में पानी, शौचालय, विद्युत, फर्नीचर सहित मूलभूत सुविधायें को और बेहतर बनाने का प्रयास करें।उन्होंने कहा कि जिन दूरस्थ क्षेत्रों में वर्तमान में सोलर लाइट की व्यवस्था से विद्युतीकरण किया गया है उन गांव व तोकों को भी विद्युतीकरण से जोड़ने के लिए प्रयास करें और प्रस्ताव तैयार करें।
    इस दौरान ईई पेयजल ने बताया कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत प्रत्येक घर को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने हेतु जिले में 71 प्रतिशत घरों को संयोजन दे दिया गया है और शेष को दिए जाने हेतु कार्य गतिमान है।
        सामाज कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान सांसद ने समाज कल्याण विभाग द्वारा दी जाने वाली पेंशन का लाभ पंक्ति पर खड़े अंतिम पात्र व्यक्तियों तक पहुंचने के निर्देश समाज कल्याण अधिकारी को दिए।
         सांसद ने कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान अधिक से अधिक किसानों को योजनाओं से आच्छादित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कृषि अधिकारी को सड़कों के ऊपर की ओर जहा बंजर भूमि है वहा पर पॉपलर एवं युकिलिपटिस के पेड़ लगाने को कहा और कहा कि ये पेड़ जल्द ही अच्छे आय के श्रोत है जिससे किसानों की आय भी मजबूत होगी।
         बैठक में  सांसद ने मनरेगा के अन्तर्गत कराये जाने वाले कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने एनआरएलएम योजनार्न्तगत जनपद में किये जा रहे कार्याें की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिये कि स्थानीय उत्पादों को अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जाय।
        उन्होंने जल जीवन मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, गाड़ी ग्राम उद्योग, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन व अन्य कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य व केन्द्र सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनता को मिले इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय।
    बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत ज्योति राय, ब्लॉक प्रमुख चंपावत रेखा देवी, पाटी सुमनलता, बाराकोट, विनीता फर्त्याल, जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी, मुख्य विकास अधिकारी राजेंद्र सिंह रावत, प्रभागीय वनाधिकारी आरसी कांडपाल, मुख्य चिकित्साधिकारी केके अग्रवाल जिला विकास अधिकारी एस के पंत समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।