चंपावत –
व्यक्ति के सुनहरे भविष्य में प्राथमिक शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान रहता है इसलिए बच्चों की नींव को प्राथमिक स्तर से ही मजबूत करने हेतु मजबूत शिक्षा उन्हें देनी होगी ताकि उनका भविष्य सुनहरा हो । यह बात जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी द्वारा शुक्रवार को आदर्श प्राथमिक विद्यालय गोरलचोड़ के निरीक्षण के दौरान शिक्षा विभाग के अधिकारियों एवं विद्यालय के अध्यापकों से कही। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय के सभी कक्षाओं में जाकर बच्चों से वार्ता की तथा उनसे की जा रही पढ़ाई के बारे में जानकारी ली इस दौरान उन्होंने विद्यालय व कक्षाओं की विभिन्न व्यवस्थाओं को भी जांचा व परखा। इस दौरान उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक को निर्देश दिए कि विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों हेतु शीघ्र कंप्यूटर स्थापित कर बच्चों को कंप्यूटर के माध्यम से और बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराएं। उन्होंने विद्यालय के शौचालय में गंदगी होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शीघ्र सफाई व्यवस्था को दूरस्थ करने को कहा और आवश्यकतानुसार कूड़ेदान भी विद्यालय में रखने को कहा, ताकि बच्चे स्वच्छता के प्रति भी सजग रहें।
उन्होंने विद्यालय कक्षों एवं पुस्तकालय में आवश्यक फर्नीचर की कमी को महसूस करते हुए डीईओ को निर्देश दिए कि विद्यालय हेतु शीघ्र ही आवश्यक फर्नीचर की डिमांड करें, जिस हेतु बजट उपलब्ध करा दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने पुस्तकालय में रखे प्रोजेक्टर को बच्चों हेतु शीघ्र संचालित कर इसके माध्यम से भी बच्चों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने विद्यालय परिसर में अधिक मात्रा में हो रही झाड़ियों को काटने के साथ ही परिसर में समय समय पर सफाई करते रहने के भी निर्देश दिए। बच्चों के प्रयोग हेतु लगाए गए वाशबेसन की ऊंचाई अधिक होने पर जिलाधिकारी ने वाशबेसन की ऊंचाई को कम करने को कहा। उन्होंने विद्यालय में छात्र संख्या 112 होने पर जिलाधिकारी ने इसे बढ़ाए जाने हेतु प्रत्येक बच्चे को यहां प्रवेश हेतु विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए साथ ही उन्होंने नगर में काम करने वाले मजदूर जिनके बच्चें स्कूल नहीं जाते हैं उन बच्चों को स्कूल तक लाने हेतु जागरूकता अभियान चलाकर बच्चों को शिक्षा हेतु प्रेरित करें और विद्यालय की छात्र संख्या को बढ़ाए।
इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी चंदन सिंह बिष्ट, विद्यालय के प्रधानाध्यापक कीर्ति बल्लभ गहतोड़ी,सहायक अध्यापिका कमलेश जोशी समेत अन्य अध्यापक व छात्र छात्रा उपस्थित रहे।