विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 की मतगणना कार्य को सावधानी एवं त्रुटिरहित तरीके से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तय कार्यक्रम के अनुसार आगामी 10 मार्च को होटल मैनेजमेंट संस्थान में मतगणना की जाएगी। इस सम्बन्ध में 438 मतगणना कार्मिकों को आज स्थानीय उदय शंकर नाट्य अकादमी में प्रशिक्षण दिया गया जिसमें मतगणना सहायक, मतगणना पर्यवेक्षक तथा माईक्रो ऑर्ब्जवर्स ने प्रतिभाग किया।
               कार्मिकों को सम्बोधित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे ने मतगणना कार्याे को त्रुटिरहित तरीके से सम्पन्न करने के लिए मतगणना कार्मिको को बेहद सर्तकता एवं सावधानी के साथ मतगणना कार्याे को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतगणना निर्वाचन का महत्वपूर्ण चरण है, इसमें छोटी सी भी गलती होने पर पूरा परिणाम व निर्वाचन प्रक्रिया प्रभावित हो जाती है। इसलिए विशेष सावधानी के साथ मतगणना कार्यों को पूरी तत्परता, निष्पक्षता तथा पारदर्शिता के साथ सम्पन्न किया जाए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कर किसी भी संशय की स्थिति में सम्बन्धित आर0ओ0 एवं ए0आर0ओ0 से आवश्यक मार्गदर्शन प्राप्त किया जाय। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए बेहद सर्तकता व सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जायेगा।
                    मतगणना कार्मिकों को सम्बोधित करते हुए नोडल अधिकारी प्रशिक्षण सुभाष चन्द्र भट्ट ने कहा कि मतगणना का कार्य 10 मार्च को सुबह 8ः00 बजे से शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया मतगणना के लिए कुल 72 टेबल लगाई जाएंगी। मतगणना टेबल पर मत गणना पर्यवेक्षक, मतगणना अधिकारी तथा माइक्रो आब्जर्बर के रूप में तीन कार्मिकों की तैनाती रहेगी। उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान निर्वाचन आयोग के निर्देशों का भी पूरी तरह से पालन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कार्मिकों को जो भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है, उसे भलीभांति समझ लें और मतगणना के दौरान निष्पक्ष रहकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर बिना अनुमति पत्र के किसी को भी प्रवेश नही दिया जायेगा। प्रशिक्षण के दौरान मतगणना के लिए की जाने वाली तैयारियों, कानूनी प्रावधान, मतगणना एवं मतगणना के बाद के प्रावधानों के विषय में विस्तार से जानकारी दी गयी।
                   इस अवसर पर समस्त विधानसभाओं के आर0ओ0, ए0आर0ओ0, मास्टर ट्रेनर कपिल नयाल, विनोद राठौर, राजेश बिष्ट, बी0सी0 पाण्डे, सवित जनौटी, डा0 हेम जोशी, के0एन0 तिवारी सहित अन्य कार्मिक उपस्थित थे।