अल्मोड़ा — सरकार का एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम एक साल नई मिसाल के तहत बहुउद्देशीय एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन सोमेश्वर विधानसभा के हाई स्कूल बिजुरिया पच्चीसी में जिलाध्यक्ष भाजपा रमेश बहुगुणा की अध्यक्षता में किया गया।
शिविर को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष ने कहा कि एक साल नई मिसाल के तहत सरकार ने अपनी योजनाओं का लाभ लोगों को घर घर जाकर देने का काम किया है। इस दौरान उन्होंने केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी समन्वय बनाकर लोगों की समस्याओं का निदान करने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुखिया पुष्कर सिंह धामी लगातार लोगों का विकास करने में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा सभी को अपना अपना दायित्व निभाकर राज्य के विकास में अपना योगदान देना चाहिए।
शिविर के नोडल अधिकारी तथा जिला विकास अधिकारी केएन तिवारी ने कहा कि सरकार के निर्देशों के अनुरूप लगाए गए शिविरों से लोगों को उनके द्वार पर जाकर योजनाओं लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने समस्त जनपद वासियों से इस प्रकार आयोजित शिविरों से अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की है।
शिविर में कुल 10 शिकायतें विभिन्न विभागों से संबंधित पंजीकृत हुई, जिनमे से अधिकतर शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही अधिकारियों द्वारा किया गया। शिविर में विभागीय स्टालों से भी लोगों को लाभान्वित किया गया। आपूर्ति विभाग द्वारा 135 राशन कार्डों के विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण किया गया। आयुर्वेदिक विभाग ने 135 लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर निशुल्क दवाएं दी। होम्योपैथी विभाग ने 110 लोगों को दवाएं दी, एलोपैथी से पीएचसी ताकुला की टीम द्वारा 110 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया तथा दवाएं वितरित की। पशुपालन विभाग द्वारा 258 पशुओं हेतु दवाएं दी गई तथा 58 पशुपालकों को लाभान्वित किया। बाल विकास विभाग के माध्यम से 2 महालक्ष्मी किट भी लाभार्थियों को दी गई। कृषि विभाग के माध्यम से 3 लोगों को किसान श्री पुरस्कार दिया गया तथा उद्यान विभाग के माध्यम से 7 किसानों को उत्कृष्ठ कार्य करने हेतु सम्मानित किया। इनमे से 2 किसानों को 64997 रुपए की धनराशि भी घेरबाड़ तथा वरमी कंपोस्ट बनाने हेतु दी गई। इसी प्रकार विभिन्न विभागों द्वारा लोगों ने सरकारी योजनाओं का लाभ लिया। कार्यक्रम का संचालन विनोद राठौर ने किया।
कार्यक्रम में जिला महामंत्री बीजेपी धर्मेंद्र बिष्ट, विधायक प्रतिनिधि भुवन जोशी, अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष वीरेंद्र आर्य, जिला मंत्री वंदना आर्य, मोहन दोसाज, भूपल मेहरा, लाल सिंह बजेठा सहित अन्य पदाधिकारी तथा मुख्य कृषि अधिकारी डी कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी दिव्या पांडे, युवा कल्याण अधिकारी प्रशांत कुमार सहित जनपद स्तर के अधिकारी उपस्थित रहे।